बुद्धि और अभिक्षमता Intelligence and Aptitude
बुद्धि और अभिक्षमता मानसिक मापन के क्षेत्र में ऐसे शब्द हैं जिनका प्रयोग एक दूसरे के स्थान पर किया जाता है किंतु कुछ लोगों का विचार है कि इन दोनों शब्दों को अर्थों की सूक्ष्म भिन्नता के आधार पर भिन्न-भिन्न समझा जा सकता है इन दोनों में अंतर दो भिन्न आधार पर किया जाता है
पहला अंतर जो बुद्धि और अभिक्षमता मैं किया जाता है वह इस आधार पर है कि क्या जो माप हमें प्राप्त होती है उसे एक सामान्य माप माना जा सकता है यदि प्राप्त माप को सामान्य माप माना जा सकता है यदि प्राप्त माप को सामान्य माप माना जा सकता है तो जिस परीक्षण से यह माप प्राप्त हुई है उसे बुद्धि परीक्षण माना जाता है यदि परीक्षण बहु कारकों या विशिष्ट कारकों की माप करता है उसे अभिक्षमता परीक्षण की संज्ञा दी जाती है अतः हम बुद्धि अभिक्षमता की भिन्न मापो का सम्प्रत्ययीकरन एक सात्यक पर पड़ने वाले मूल्यों के रूप में कर सकते हैं दुर्भाग्यवश अब भी कुछ लोग बुद्धि को जन्मजात ही मानते हैं जन्मजात की मनसा को उपेक्षित करने के लिए अनेक परीक्षण विकसित करने वाले शब्द अभिक्षमता को वरीयता देते हैं और इसी का प्रयोग करते हैं क्योंकि यह अभिक्षमता परीक्षण भावी विद्यालय सफलता का पूर्व कथन करने मैं सबसे अधिक उपयोगी सिद्ध हुए हैं कुछ लोगों का मत है की शैक्षिक अभिक्षमता परीक्षण की संज्ञा ऐसे परीक्षणों का सर्वोत्तम वर्णन करती है अन्य लोग ऐसे सभी परीक्षणों की अधिगम क्षमता को मापने वाले को परीक्षण के नाम से पुकारना पसंद करते हैं
परीक्षा निर्माणकर्ता सांस्कृतिक व शैक्षणिक प्रभाव से मुक्त बुद्धि अभिक्षमता परीक्षणों के निर्माण के अपने प्रयासों में एक दूसरे से भिन्न होते हैं क्योंकि ऐसे परीक्षणों से जन्मजात क्षमता को अधिक सफलतापूर्वक मापा जा सकता है अतः कुछ लेखक अभिक्षमता की अपेक्षा बुद्धि शब्द का प्रयोग करना अधिक पसंद करते हैं परंतु यह शब्द इस बात का साक्ष्य प्रदान नहीं करता कि लेखक अपने निर्माण में कहां तक सफल हुए हैं सभी परीक्षण चाहे उन्हें अभिक्षमता परीक्षण या बुद्धि परीक्षण कहा जाए वातावरण जनित और वंशानुक्रम दोनों ही घटकों से प्रभावित होते हैं
पहला अंतर जो बुद्धि और अभिक्षमता मैं किया जाता है वह इस आधार पर है कि क्या जो माप हमें प्राप्त होती है उसे एक सामान्य माप माना जा सकता है यदि प्राप्त माप को सामान्य माप माना जा सकता है यदि प्राप्त माप को सामान्य माप माना जा सकता है तो जिस परीक्षण से यह माप प्राप्त हुई है उसे बुद्धि परीक्षण माना जाता है यदि परीक्षण बहु कारकों या विशिष्ट कारकों की माप करता है उसे अभिक्षमता परीक्षण की संज्ञा दी जाती है अतः हम बुद्धि अभिक्षमता की भिन्न मापो का सम्प्रत्ययीकरन एक सात्यक पर पड़ने वाले मूल्यों के रूप में कर सकते हैं दुर्भाग्यवश अब भी कुछ लोग बुद्धि को जन्मजात ही मानते हैं जन्मजात की मनसा को उपेक्षित करने के लिए अनेक परीक्षण विकसित करने वाले शब्द अभिक्षमता को वरीयता देते हैं और इसी का प्रयोग करते हैं क्योंकि यह अभिक्षमता परीक्षण भावी विद्यालय सफलता का पूर्व कथन करने मैं सबसे अधिक उपयोगी सिद्ध हुए हैं कुछ लोगों का मत है की शैक्षिक अभिक्षमता परीक्षण की संज्ञा ऐसे परीक्षणों का सर्वोत्तम वर्णन करती है अन्य लोग ऐसे सभी परीक्षणों की अधिगम क्षमता को मापने वाले को परीक्षण के नाम से पुकारना पसंद करते हैं
परीक्षा निर्माणकर्ता सांस्कृतिक व शैक्षणिक प्रभाव से मुक्त बुद्धि अभिक्षमता परीक्षणों के निर्माण के अपने प्रयासों में एक दूसरे से भिन्न होते हैं क्योंकि ऐसे परीक्षणों से जन्मजात क्षमता को अधिक सफलतापूर्वक मापा जा सकता है अतः कुछ लेखक अभिक्षमता की अपेक्षा बुद्धि शब्द का प्रयोग करना अधिक पसंद करते हैं परंतु यह शब्द इस बात का साक्ष्य प्रदान नहीं करता कि लेखक अपने निर्माण में कहां तक सफल हुए हैं सभी परीक्षण चाहे उन्हें अभिक्षमता परीक्षण या बुद्धि परीक्षण कहा जाए वातावरण जनित और वंशानुक्रम दोनों ही घटकों से प्रभावित होते हैं
nice
ReplyDeletegud di
ReplyDelete